A Venture by Ferns N Petals

दाह संस्कार

CREMATION-GROUNDJaipur-BANNER

जीवन और मृत्यु दो ऐसी चीज़ें हैं, जो एक दूसरे के बिना अधूरी हैं। अगर जीवन है तो मृत्यु भी होगी ही। जिस इंसान ने इस धरती पर जन्म लिया है, उसने एक न एक दिन इस धरती को अलविदा कहा है। इस दुनिया में सबसे ज्यादा कष्टदायी होता है अपने करीबी को खोना। जब कोई अपने किसी करीबी को अपनी आंखों के सामने मृत्यु को प्राप्त होते देखता है, तो उसकी भी आधी जान तो उसी समय निकल जाती है। उसके बाद फिर मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार की तैयारी करनी होती है। ये दुख सबसे ज्यादा पीड़ा देने वाला होता है। लेकिन, अब आप अपनी सारी परेशानी हमारे ऊपर छोड़ सकते हैं। इसी के साथ अब आप उस दुख की घड़ी में अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए एक सपोर्ट बन सकते हैं। आप अपनी जगह पर last journey की टीम पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं। हमारी टीम हर एक चीज़ का बहुत अच्छे से ध्यान रखेगी और आपका एक सपोर्ट सिस्टम बनेगी।

ये हम सभी जानते हैं कि मृत्यु क्या है। जब परिवार में या फिर बाहर हम किसी अपने बहुत करीबी के गुज़र जाने की खबर सुनते हैं तो एक बार को हम इस खबर पर यकीन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मृत व्यक्ति के लिए एक सम्मानपूर्वक और पूर्ण समर्पित अंतिम संस्कार समारोह का आयोजन करना काफी कठिन होता है। हम आपके इसी दुख को समझते हैं और कठिनाई में आपका साथ देने के लिए खड़े हैं। इस मुश्किल में आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो, आप अकेला न महसूस करें इसीलिए हम अपनी टीम के साथ आपके करीबियों के अंतिम संस्कार समारोह को आयोजित करने में आपकी मदद करते हैं।

● सम्मानजनक और पूरे विधि विधान से किया जाता है अंतिम संस्कार;-

हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार का बहुत अधिक महत्व है। अंतिम संस्कार को पूरे रीति रिवाज और विधि विधान से किया जाना चाहिए। अगर विधि विधान से अंतिम संस्कार नहीं किया जाता है तो मृत आत्मा को मुक्ति नहीं मिल पाती है। इसीलिए घर की शांति के लिए और आत्मा की मुक्ति के लिए सम्मानजनक अंतिम संस्कार किया जाता है। उस मुश्किल घड़ी में हम आपकी सहायता करने के लिए हमेशा हाज़िर हैं। हम ऐसे समय में हर एक पल आपके साथ रहेंगे ताकि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकें और सहानुभूति प्रकट कर सकें। हम आपको दाह संस्कार सेवाएं प्रदान करते हैं और पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार सम्पन्न को सम्पन्न करते हैं। हमारी सेवाओं में निम्न चीज़ें शामिल हैं। हम दाह संस्कार के लिए एम्बुलेंस प्रदान करते हैं, अंतिम संस्कार करते हैं, अंतिम संस्कार में इस्तेमाल होने वाली सभी आवश्यक सामग्रियों को एकत्रित करते हैं और श्मशान सुविधा का पता भी लगाते हैं। हमारी टीम का हर एक सदस्य आपकी सेवा के लिए हमेशा तैयार है।

● 24*7 आपकी सेवा के लिए है उपलब्ध;-

sam

Last journey आपको हमेशा मुश्किल घड़ी में आपके साथ मिलेगा। हम यह बहुत अच्छे से समझते हैं कि मुश्किल के उन दिनों में किसी दफन स्थल को ढूंढना और फिर उसको सुरक्षित करना कितना अधिक मुश्किल हो जाता है। दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों में तो ये और भी ज्यादा मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपकी ज़िम्मेदारियों को उठाने के लिए और बखूबी निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमारी टीम आपकी उस संवेदनशील स्तिथि को पहचानती है और आपके दुख को अपना समझकर आपका साथ देने और समर्थन करने के लिए हमेशा मौजूद रहती है। हम आपकी ज़रूरतों के लिए 24*7 उपलब्ध रहेंगे। ज़रूरत की स्तिथि में बस आपको हमें एक फोन करना है और हम आपकी सेवा में तैयार होंगे।

● उच्च गुणवत्ता देने का वादा;-

हम आपसे अच्छी गुणवत्ता देने का वादा करते हैं। हमारी सेवाओं में दाह संस्कार और अंतिम संस्कार शामिल है। हम श्मशान खोजने से लेकर पंडितों और आगंतुकों को भोज कराने तक, आपका साथ देंगे और आपकी ज़िम्मेदारी निभाएंगे। आप हमारे ऊपर आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं। हम धर्म में भेदभाव नहीं करते हैं। हम सभी धर्मों को सेवा प्रदान करते हैं और लोगों के धर्म के हिसाब से ही पूरे विधि विधान से दाह संस्कार करते हैं। हम दाह संस्कार, मृत शरीर को ठंड पहुंचाने के लिए और धोने के लिए एम्बुलेंस तथा परिवहन प्रदान करते हैं। Last journey अंत्येष्टि गृह में कर्मचारियों के द्वारा शवों के उत्सर्जन तथा संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। हमारा उद्देश्य बस इतना है कि जब स्तिथि अनुकूल न हो और अप्रिय हो, उस समय आपको हम थोड़ी शांति दे सकें। साथ ही आपका ढांढस बंधा सकें।

● अंतिम संस्कार को लेकर हमारे लक्ष्य;-

हमारा लक्ष्य बस इतना है कि आप अप्रिय स्थिति में खुद को अकेला न महसूस करें। उस स्तिथि में हम आपके साथ हैं। Last journey शुरू से लेकर अंत तक आपकी सारी ज़िम्मेदारी को निभाता है और किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होने देता है। एम्बुलेंस में हमारे कर्मचारी शव का विशेष ख्याल रखते हैं और श्मशान घाट पर भी सारी सेवाएं की जाती हैं।  Last journey देशभर में लोगों को अंतिम संस्कार की व्यवस्था और अंतिम संस्कार सेवाओं के लिए जोखिम प्रदान करने का काम करती है। हम उन लोगों को याद करने, उनका सम्मान करने और उनकी सराहना करने के लिए सभी धर्मों के लोगों के साथ काम करते हैं।